जानिये QMaster की तरफ से भीड़ नियंत्रण के ४ अचूक उपाए

जब कहीं भी कुछ लोग समूह में इकठ्ठा होते हैं अक्सर देखा जाता है की कुछ अनवांछित घटनाएं सामने आती हैं जिनका प्रभाव कई बार आगामी काफी समय के लिए बना रहता है। इन घटनाओं का असर न केवल उस व्यक्ति पर होता है जो इसकी लपेट में आया अपितु आयोजकों के लिए भी ये उतना ही गहन चिंताजनक विषय है क्योंकि इस प्रकार की घटनाएं कम्पनी की छवि पर बुरा प्रभाव डालती हैं। अपना दायित्व समझते हुए QMaster आपके लिए लाया है कुछ उपाए जिनसे आप अपने ग्राहकों का इंतज़ार का अनुभव बेहतर बना सकते हैं:

 ग्राहक प्रवाह प्रबंधन-भीड़ को नियंत्रण में रखने का सबसे पहला नियम है कि लोगों के प्रवाह को सही दिशा देकर उनके प्रवेश और निकास की सही व्यवस्था करना। इस से न केवल उन्हें आसानी होगी बल्कि आपके लिए भी नियंत्रण आसान होगा।

QMaster के Retractable Belt Barriers, Belt Stanchions तथा Rope Posts इस काम में पूर्ण रूप से उपयोगी सिद्ध होते हैं। ये उचित रूप से रास्ता दिखाने, खतरनाक क्षेत्रों का घेरा करने एवं निर्देशन करने में निपुण है।
स्पष्ट निर्देश – जो भी जरूरी सन्देश या निर्देश आप लोगों को सूचित करना चाहते हैं वो स्पष्ट रूप से संप्रेषित करें ताकि इस के कारण ग्राहकों को किसी असुविधा का सामना न करना पड़े।

इसके लिए QMaster के Sign Boards एक सही समाधान है। इनका प्रयोग भीड़ को रास्ता दिखाने ,लाइन  प्रबंधन करने के इलावा उत्पादों के  प्रचार के  लिए भी किया जा सकता है।

सहायता के लिए अधिकारी – भीड़ को आवश्यक सहायता देने के लिए अपने अधिकारी नियुक्त करें जिस से की भीड़ की नाराज़गी और उनके वर्ताव को संयमित किया जा सके।

संभावित प्रतीक्षा समय – मनुष्यों के मनोविज्ञान के अनुसार अगर अनुमानित प्रतीक्षा समय का ज्ञान  पहले से हो तो क्रोध का स्तर पर थोड़ा काबू पाया जा सकता है। तो लगातार अपने ग्राहकों को उनकी बारी आने में लगने वाले समय का अनुमान देते रहें।


For more information and product pricing visit: www.qmaster.in

0 comments: